नवीन तहसील अजगरबहार में आयोजित हुआ विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर

कोरब। जनसंपर्क विभाग के द्वारा जिले के विभिन्न गांवो में आयोजित किये जा रहे विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंच रही है। आज विकासखण्ड कोरबा के नवीन तहसील अजगरबहार के साप्ताहिक हाट-बाजार में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित फोेेटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। शिविर में ग्राम अजगरबहार एवं आसपास के ग्राम सरईसिंगार, नर्बदा, कछार, सतरेंगा एवं माखुरपानी के ग्रामीणों ने आकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ग्रामीणों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी तथा शासन की उपलब्धियों के बारे में भी जाना। शिविर में आए लोगों ने जनहित के लिए लागू किए गए शासकीय योजनाओं की जानकारी ली एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ के बारे में जानकर उसकी सराहना भी की। ग्राम अजगरबहार में आयोजित किए जा रहे जिला स्तरीय मितानिन प्रशिक्षण कार्यक्रम में आए हुए विभिन्न गांवों उरगा, श्यांग, भैंसमा, लेमरू, बहेरा, करतला एवं कोरबा के मितानिनों ने शिविर में बड़ी संख्या में आकर शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी ली। मितानिनों ने शासकीय योजनाओं के फायदे को अपने गांव के लोगों के साथ साझा करने की भी बात कही। शिविर में आए हुए सभी लोगों और  प्रशिक्षण कार्यक्रम में आए सभी मितानिनों को शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार पुस्तिका जन-मन, संबल एवं किसान गाईड का वितरण भी किया गया।


ग्राम अजगरबहार में आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में आए हुए ग्राम सरई सिंगार के किसान अमर सिंह ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने योजना के तहत किसानों को 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल धान की कीमत देने सरकार की योजना को बहुत ही फायदेमंद और किसान हितकारी बताया। ग्राम श्यांग की मितानिन  जयबुन ने शिविर में आकर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विवाह किए जाने वाले जोड़े को 25 हजार रूपए की सहायता मिलने की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब और कमजोर वर्ग के लिए बहुत ही लाभदायक है। उन्होंने सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत दिए जा रहे सहायता की जानकारी प्राप्त करके अपने गांव के लोगों को योजना के बारे में बताने की बात कही। ग्राम अजगरबहार में आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं को विभिन्न छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित की गई।

इसी प्रकार शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। साप्ताहिक बाजार अजगरबहार में आए विभिन्न ग्रामों के लोगो ने  प्रदर्शनी का अवलोकन कर राज्य सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं की सराहना की। ग्राम पंचायत अजगरबहार की सरपंच  रीता कंवर ने जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर की सराहना करते हुए कहा कि इस शिविर के माध्यम से समस्त ग्रामीणों को शासन के द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल रही है। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य और कृषि से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को  योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल रही है। चार मार्च को विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड करतला के ग्राम पंचायत पठियापाली में किया जाएगा।